व्यापार क्रेडिट कार्ड की लिमिट 50 हज़ार से लेकर एक लाख रुपये तक हो सकती है। व्यापार Credit कार्ड को राष्ट्रीय स्तर पर लांच किये जाने की योजना है ।

छोटे कारोबारियों को व्यापार क्रेडिट कार्ड देने की दिशा में मोदी सरकार किसान क्रेडिट कार्ड के तर्ज पर आगे बढ़ रही है।

बिना कुछ गिरवी रखे इससे कारोबारियों और एमएसएमई को सस्ता लोन मिल सकेगा।

ऐसा आकलन है की व्यापार क्रेडिट कार्ड राष्ट्रीय स्तर पर लांच करने की योजना है और व्यापार कार्ड की नोडल एजेंसी सिडबी  होगी।

समिति ने एमएसएमई मंत्रालय के उद्यम पोर्टल पर पंजीकृत उद्यमियों को ही व्यापार क्रेडिट कार्ड देने की सिफारिश की है। अभी करोड़ों ऐसे उद्योघ ऐसे हैं, जिन्होंने उद्यम पोर्टल पर अपना पंजीकरण नहीं कराया है। 

व्यापार क्रेडिट कार्ड लांच करने से ये उद्यमी भी उद्यम पोर्टल से जुड़ जाएंगे। व्यापार क्रेडिट कार्ड के जारी होने से किराना दुकानदा और सैलून चलाने वालों को भी मदद मिल सकेगी 

कोरोना काल के बाद देश के एमएसएमई क्षेत्र (छोटे और मझोले उद्योग) को सबसे बड़ा झटका लगा था। यही नहीं नोटबंदी और जीएसटी की मार भी इसी क्षेत्र पर पड़ी थी।

इसे क्षेत्र को राहत देने के लिए वित्त मामलों पर संसद की स्थायी समिति ने किसान क्रेडिट कार्ड की तर्ज पर ही छोटे उद्यमियों को भी ‘व्यापार क्रेडिट कार्ड’ देने की सिफारिश की थी।

बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार ने इसे मान लिया है और जल्द ही इस योजना को अमली जामा पहना दिया जाएगा।

आशा है आपको यह पोस्ट पसंद आयी होगी अगर आप NFT से लाखों रूपये घर बैठे फ्री में कामना चाहते है तो  Know More पर क्लिक कीजिये